Monday , 1 July 2024
Breaking News

राष्ट्रीय लोक अदालत में राजीनामा से 5925 प्रकरणों का हुआ निस्तारण

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, सवाई माधोपुर के निर्देशानुसार तालुका विधिक सेवा समिति गंगापुर सिटी के तत्वाधान में आज शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। अध्यक्ष, तालुका विधिक सेवा समिति, गंगापुर सिटी प्रमोद कुमार शर्मा ने न्यायालयों के लंबित प्रकरणों के निस्तारण के लिए 3 बैंचों का गठन किया।
अध्यक्ष तालुका ने बताया कि इस वर्ष की राष्ट्रीय लोक अदालत में राजस्व प्रकरणों के मामलों की भी सुनवाई की गई। जिसके लिए पृथक से बैंच का गठन किया गया। अध्यक्ष तालुका एवं अपर जिला एवं सैशन न्यायाधीश के निर्देशन में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में न्यायिक मजिस्ट्रेट अभिमन्यु सिंह एवं न्यायाधीश ग्राम न्यायालय नेहा वर्मा, उपजिला कलेक्टर गंगापुर सिटी जवाहर लाल जैन, पैनल अधिवक्तागण सत्यभान सिंह एंव हेमेंद्र कुमार ने लोक अदालत में समझाईश कर प्रकरणों का निस्तारण किया।
5925 cases were settled in the National Lok Adalat from Rajinama in gangapur city
इस दौरान बड़ी संख्या में पक्षकार, अधिवक्तागण बैंको के अधिकारीगण व राजस्व न्यायालयों के अधिकारीगण व कर्मचारीगण मौजूद रहे। लोक अदालत में सभी बैंचों के द्वारा राजीनामा से कुल 5925 प्रकरणों का निस्तारण लोक अदालत में किया गया। इनमें कुल विभिन्न प्रकरणों में 1 करोड़ 63 लाख 70 हजार 387 रूपये का अवार्ड पारित किया गया।
राष्ट्रीय लोक अदालत हेतु समझाईश के दौरान न्यायालय अपर जिला एवं सैशन न्यायाधीश संख्या 1 में लंबित एक वैवाहिक मामले के पक्षकारों, पति व पत्नि की बीच तथा उनके परिजनों को साथ लेकर समझाईश करवाये जाने पर पति-पत्नि दोनों साथ रहने को तैयार हो गये, जिन्हे दम्पति के बच्चे के साथ न्यायालय से ही साथ रवाना किया गया। तथा उससे पूर्व न्यायालय परिसर में पति-पत्नि दोनों ने एक दूसरे को हार पहनाकर व एक दूसरे को मिठाई खिलाकर साथ रहना स्वीकार किया। पक्षकारों के बीच अन्य न्यायालयों में लंबित एक अन्य मामले में भी इस आधार पर राजीनामा होने से उस प्रकरण का भी निस्तारण किया गया।

About Vikalp Times Desk

Check Also

एक लाख रुपए की साइबर ठ*गी करने वाला एक वर्ष से फरार आरोपी पुलिस के शिकंजे में

सवाई माधोपुर:- साइबर थाना पुलिस द्वारा एक लाख रुपए की ठ*गी करने वाले एक साल …

माथुर वैश्य समाज का रक्तदान शिविर हुआ आयोजित

सवाई माधोपुर:- अखिल भारतीय माथुर वैश्य महासभा के अन्तर्गत राजस्थान मंडलीय परिषद की शाखा सभा …

जहीर इकबाल से शादी के लिए धर्म नहीं बदलेगी सोनाक्षी सिन्हा 

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा कल यानि 23 जून 2024 को मुस्लिम एक्टर जहीर इकबाल के …

पेपर लीक को लेकर केंद्र सरकार ने लागू किया नया कानून, 10 साल की जेल, 1 करोड़ रुपए जुर्माना

नई दिल्ली:- नीट और यूजीसी-नेट परीक्षा को लेकर छिड़े विवाद के बीच केंद्र सरकार ने …

अवैध बजरी का परिवहन करते हुए एक डंपर जप्त, आरोपी गिरफ्तार

रवांजना डूंगरथाना पुलिस ने अवैध बजरी का परिवहन करते हुए एक डंपर जब्त किया है। …

error: Content is protected !! Contact Vikalp Times Team !
Exit mobile version