Thursday , 3 October 2024
Breaking News

जिला कलेक्टर ने सुनी लोगों की समस्याएं

जिला कलेक्टर डॉ.एस.पी.सिंह ने पंचायत समिति गंगापुर की ग्राम पंचायत उदेई कलां स्थित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में जनसुनवाई कर लोगों की समस्याएं सुनी तथा मौके पर ही अधिकारियों को परिवेदनाओं के समाधान के निर्देश दिए।
सरकारी सूत्रों के अनुसार इस दौरान उन्होने पटवारी पूनम द्वारा नामान्तरण नही खोलने, विरासत नामान्तरण नहीं करने पर नोटिस देने के निर्देश एसडीएम को निर्देश दिए। कलेक्टर डॉ. सिंह ने पंचायत सचिव द्वारा पट्टे के लिए मिले आवेदन पर सभी को पट्टे जारी करने के निर्देश दिए। सीमाज्ञान कर प्रकरणों का निस्तारण करने के निर्देश भी दिए। प्रधानमंत्री आवास योजना की शत-प्रतिशत स्वीकृति जारी करने, सामाजिक सुरक्षा पैंशन के वेरिफिकेशन तत्काल करने के निर्देश दिए। उन्होंने पात्र किसानों को “प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना” से जोड़ने एवं इसके लिए जागरूक करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। जिला कलेक्टर ने रात्रि चैपाल में गांव की मुख्य सड़क क्षतिग्रस्त होने पर सरपंच को निर्देश दिए। ग्रामीणों द्वारा बिजली के ढ़ीले तार की शिकायत पर उन्हें सही करवाने के निर्देश दिए। रास्ता सही करवाने, गांव में बीच रास्ते मे पानी भरने, कीचड़ की समस्या, खाद बीज की योजना का लाभ नहीं मिलने की शिकायत, नालियों की सफाई नहीं होने, खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने, बिजली संबंधी परिवाद व शिकायत पर कलेक्टर ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को कार्यवाही के निर्देश दिए। कलेक्टर डॉ.सिंह ने नरेगा में काम चाहने वालो के फॉर्म नम्बर 6 प्राप्त कर रोजगार उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

District Collector listened peoples problems
कलेक्टर डॉ. सिंह ने लोगों से कहा कि राज्य सरकार आमजन के लिए कई जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रही है, पात्रता के अनुसार योजनाओं से जुड़कर लाभान्वित हों। डॉ. सिंह ने पेंशन से जुड़े प्रकरणों की परिवेदनाएं सुनी। अतिक्रमण की शिकायत पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि यदि किसी व्यक्ति ने सरकारी भूमि पर कब्जा कर रखा है अथवा रास्ता अवरूद्ध किया है तो उसके विरूद्ध धारा 91 के अन्तर्गत कार्यवाही की जाये। जनसुनवाई के दौरान कलेक्टर ने खाद्यान्न सुरक्षा, पेंशन एवं बेरोजगारी भत्ते जैसी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी। कलेक्टर डॉ सिंह ने सुनवाई के अधिकार के बारे में बताते हुए प्रार्थना पत्र देकर रसीद अवश्य प्राप्त करने की बात कही।
कलेक्टर ने बच्चों को संस्कारवान बनाने तथा जर्दा गुटखा, सिगरेट, बीड़ी का सेवन नही करने की सलाह दी। रात्रि चैपाल में उप जिला कलेक्टर गंगापुर विजेंद्र मीना, विकास अधिकारी विक्रम सिंह, तहसीलदार, सरपंच मोइन खान,सहित अन्य अधिकारी एवं ग्रामीण मौजूद थे।

About Vikalp Times Desk

Check Also

Three fast food restaurants sealed in sawai madhopur

तीन फास्टफूड रेस्टोरेंट सील

सवाई माधोपुर: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के खाद्य सुरक्षा दल ने आज मंगलवार को गंगापुर …

Collector Sirohi Car CGM Order News 24 Sept 24

ब्याज नहीं भरने पर सिरोही जिला कलेक्टर की गाड़ी को किया कुर्क

सिरोही: राजस्थान के सिरोही जिले से आज एक ऐसी खबर आई है जिससे प्रशासनिक महकमे …

gas cylinders storage gangapur city Sawai madhopur news 22 sept 24

गैस के अवैध भंडारण करने पर 11 सिलेंडर जब्त

गंगापुर सिटी: जिला कलक्टर गंगापुर सिटी के निर्देशानुसार जिला रसद अधिकारी द्वारा वजीरपुर में कार्यवाही …

traders appeal to sell pure goods in sawai madhopur

व्यापारियों को शुद्ध सामग्री बेचने के लिए किया पाबंद

सवाई माधोपुर: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा गत शनिवार को पिपलाई और गंगापुर …

Child Boy Home Family Sawai Madhopur Police News 13 Sept 24

14 वर्षीय बालक घर से लापता

सवाई माधोपुर: सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय के स्काउट फील्ड हाउसिंग बोर्ड स्थित रामलीला मैदान के …

error: Content is protected !! Contact Vikalp Times Team !