Sunday , 6 October 2024

मानसून में बिजली जनित हादसे से बचाव हेतु बरते सावधानियां

(कोटा/सवाई माधोपुर): मानसून के दौरान बिजली जनित हादसों से बचाव के लिए विद्युत विभाग द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है। अधीक्षण अभियन्ता ए.के. बुजेठिया ने बताया कि मानसून के दौरान बिजली के खंभों को नहीं छुए, बिजली के खंभों से अपने मवेशियों को ना बांधे, बिजली लाइनों के नीचे कोई भी प्रोग्राम ना करे, नए भवनों से बिजली लाइनों की उचित दूरी बनाए रखें, खेत की मेड़ पर/खेत में यदि बिजली खंभा लगा है तो उचित दूरी रख कर ही जुताई करें, बिजली खंभे पर यदि स्पार्किंग हो रही हैं तो तुरंत संबंधित फीडर इंचार्ज, जेईएन, सब स्टेशन पर सूचना देवे यदि बारिश में खंभे पर स्पार्क हो रही है और आस पास – पानी भरा हुआ है तो उस रास्ते से या पानी में जाने से बचे व दूसरों को भी सावधान करें।

 

 

 

 

यदि बिजली के तार किसी पेड़ के निकट से गुजर रहे हो तो किसी भी स्थिति में उस पर चढ़ने से बचे। ट्रांसफार्मर, लाइनों पर बम्बू से या किसी और चीज से कुंडी नहीं डाले, हेवी लाइनों पर रिसाव होने से व ग्राउंड होने से बड़ा हादसा हो सकता है। किसी भी बड़े वाहन की छत पर यात्रा न करें। यदि बारिश की वजह से कोई लाइन ढीली पड़ गई हो या सड़क के ऊपर से नीची हो तो तुरंत अपने फीडर इंचार्ज, जेईन या फिर सब स्टेशन पर सूचना देवे ताकि समय पर सुधार हों सके।

 

 

 

Precautions taken to prevent electrical accidents during monsoon Sawai Madhopur Kota News

 

 

 

बिजली खंभों को चार दिवारी या बाउंडीवाल में अतिक्रमण ना करें, हादसा होने पर भारी नुकसान हो सकता है। घर में उपकरण अच्छी क्वालिटी के ही उपयोग करें। घर के अंदर बिजली फिटिंग में अर्थिग जरूर कराएं व अपने उपकरण को उससे जोड़े रखे। अपने सभी स्विच, एमसीवी, इएलसीबी उच्च कोटि की ही काम में ले। बगैर जानकारी के किसी भी उपकरण को छुने या खोलने से बचे। खेत की तारबंदी हेतु उपयोग लिए गए बालंही तारों को बिजली के पोलों से नहीं बांधें। बारिश के मौसम में वायु/जमीन में नमी के कारण करंट लगने की संभावना ज्यादा होती है, इसलिए ट्रासफोर्मर/पोल/लाइन/स्टे तार से दूर रहे।

 

 

 

बिजली चमकने/गडगडाने पर बाहर खुले आसमान में नहीं जाए। बिजली तार/ उपकरण को नहीं छुएं। उन्होंने बताया कि यदि कोई व्यक्ति बिजली के संपर्क / गिरफ्त में आ गया हो तो उसे बचाने हेतु तुरंत फीडर की बिजली बंद कराए व अपने आपको किसी सुखी जगह पर होना सुनिश्चित करें। यह सुनिश्चित करें कि आपके जूते भीगे ना हो, ना ही उसमें किसी प्रकार का कोई भी धातु लगा हो, इसके पश्चात् किसी इंसुलेटेड डंडे (प्लास्टिक, लकड़ी जो सुखा हो) से व्यक्ति को छुड़ाने का प्रयास करें। यदि शॉक/झटका घर के अंदर लगा है तो तुरंत मेन स्विच ऑफ करें ।व्यक्ति को तुरंत नजदीकी अस्पताल ले जाए।

About Ziya

Er. Ziyaul Islam (Chief Editor)

Check Also

Rajiv Gandhi Natural Museum celebrated Wildlife Week for the second day in Sawai Madhopur

प्राकृतिक संग्रहालय ने दूसरे दिन भी मनाया वन्यजीव सप्ताह

सवाई माधोपुर: राजीव गाँधी क्षेत्रीय प्राकृतिक विज्ञान संग्रहालय द्वारा आज दूसरे दिन भी वन्य जीव …

Young man house kota news 6 oct 24

छत से गिरने से व्यक्ति की हुई मौ*त

कोटा: कोटा जिले की रेलवे कॉलोनी थाना क्षेत्र के रंग तालाब इलाके में एक व्यक्ति …

Phalodi Diesel truck jodhpur news 6 oct 24

डीजल चोर गैं*ग सक्रिय, खड़े ट्रकों से डीजल चुरा रहे चोर

जोधपुर: राजस्थान के फलोदी जिले में डीजल चोर गैं*ग सक्रिय हो गई है। यहाँ पर …

Ranthambore tiger movement in a village of khandar sawai madhopur

गांव से निकलकर खेतों में पहुंचा बाघ

गांव से निकलकर खेतों में पहुंचा बाघ       सवाई माधोपुर: मई गांव से …

Social media reel married woman jaipur police news 6 oct 24

सोशल मीडिया रील बनाने के बहाने बुलाकर विवाहिता से किया रे*प

जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर में होटल में विवाहिता से रे*प करने का मामला सामने …

error: Content is protected !! Contact Vikalp Times Team !