Saturday , 5 October 2024

लाॅकडाउन के निर्देशों की कड़ाई से पालना करवायी जाये

लाॅकडाउन के निर्देशों की कड़ाई से पालना करवायी जाये

कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के संबंध में जिला कलेक्टर ने बुधवार को सभी उपखंड अधिकारी, विकास अधिकारी, नगर परिषद आयुक्त को लाॅकडाउन की पालना कड़ाई से करवाने के निर्देश दिए है।
अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले की सीमाएं सील कि हुई है। सीमाओं पर स्थित चैक पोस्टों का नियमित माॅनिटरिंग कर रिपोर्ट भिजवायी जाये। पब्लिक एड्रेसिंग सिस्टम के माध्यम से नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को प्रचार-प्रसार कर जानकारी देकर जागरूक करने के निर्देश दिए है। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सोडियम हाईपोक्लोराइड का छिडकाव करवाने, कचरा निस्तारण तथा मास्क सेनेटाईजर, साबुन आदि के संबंध में जागरूकता बनाने, ब्लाॅक सीएमएचओ को क्षेत्र के आंगनबाड़ी सफाई कर्मियों एवं अन्य कार्मिकों को मास्क देने तथा बार-बार हाथ धोने सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बैंकों में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करवायी जाये

जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया ने बुधवार को लीड बैंक ऑफिसर को निर्देशित किया कि बैंकों में सोशल डिस्टेंसिंग की पूर्णतः पालना करवायी जाये।
अतिरिक्त जिला कलेक्टर भवानी सिंह पंवार ने बताया कि इन दिनों बैंकों में काफी संख्या में सामाजिक सुरक्षा पेंशन एवं राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करवायी जा रही सहायता राषि प्राप्त करने के लिए लोगों की भीड़ रहती है। उन्होंने लीड बैंक अधिकारी को निर्देशित किया कि बैंकों में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करवाने, बैंक मित्रों के माध्यम से आमजन को सामाजिक सुरक्षा पेंशन का भुगतान करवाने तथा चिकित्सा विभाग की गाईडलाईन की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।

Lockdown instructions should be strictly followed

 

सर्वे टीम बढ़ाने के दिए निर्देश

जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया ने कोरोना वायरस संक्रमण के संबंध में किये जा रहे सर्वे स्क्रीनिंग एवं सैंपल लेने में तेजी लाने के निर्देश दिए है।
कलेक्टर ने बुधवार को बताया कि जिले में 364 मेडिकल टीम गठित कर लगभग 11 लाख लोगों को सर्वे किया जा चुका है। उन्होंने टीमों की संख्या बढ़ाकर पांच सौ करने तथा प्रत्येक टीम द्वारा 300 व्यक्तियों का सर्वे प्रतिदिन कर संदिग्ध लोगों की स्क्रीनिंग के कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए है। जिला कलेक्टर ने सीएमएचओं एवं पीएमओं को निर्देश दिए कि जिले में प्रतिदिन संदिग्ध लोगों के लगभग 20 सैंपल लिये जा रहे है। उन्होंने सैंपलों की संख्या बढ़ाने के निर्देश देते हुए कहा कि सामान्य चिकित्सालय सवाई माधोपुर में प्रतिदिन कम से कम 50 सैंपल एवं गंगापुर में 20 सैंपल लिये जाये तथा नियमित रिपोर्ट भिजवायी जायें।
एडीएम ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के पात्र व्यक्तियों को बैंक मित्रों एवं डाकघरों के माध्यम से भुगतान के निर्देश की पालना के संबंध में भी विवरण देने तथा लोगों को जागरूक करने के निर्देश की पालना की बात कही।

किसानों को मंडी आने और टैक्स देने की जरूरत नहीं

जिले में कोरोना वायरस कोविड-19 लाॅकडाउन के दौरान संक्रमण की रोकथाम को ध्यान में रखते हुए जिले की कुछ मंडी समितियों/गौण मंडियों में व्यापार, किसानों की फसल के विक्रय के लिए चालू किया गया है। साथ ही सवाई माधोपुर जिले की कृषि उपज मंडी समिति सवाई माधोपुर एवं गंगापुर सिटी द्वारा कृषि प्रसंस्करण ईकाईयों को किसानों से कृषि जिंसो की सीधी खरीद के लिए अनुज्ञापत्र जारी किये जा चुके है, जहां किसान अपनी फसल को उचित कीमत पर आपसी सहमति से विक्रय कर सकता है।
जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया ने बुधवार बताया कि किसान अगर चाहे तो अपनी उपज सीधे उपभोक्ता को भी विक्रय कर सकता है। किसानों द्वारा उपभोक्ता को कृषि जिन्सों के विक्रय पर किसी भी प्रकार का मंडी शुल्क अथवा अन्य किसी भी प्रकार का कर प्रभावी नहीं है, ना ही ऐसे विक्रय पर किसी प्रकार की रोक है। किसान को कृषि जिन्सों के उचित मूल्य और उपभोक्ता को राशन सामग्री की सरलतम उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए अपने क्षेत्र के किसानों को सीधे उपभोक्ता को कृषि जिन्सों के विक्रय के लिए जागरूक एवं प्रोत्साहित किया जाये।
जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाडिया ने बताया कि संबंधित उपखंड अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि कृषि जिंसो के परिवहन के लिए दिये जाने वाले वाहन की स्वीकृति जारी करने से पूर्व व्यवसायी द्वारा प्रस्तुत आवेदन के साथ कृषि जिंसों की मात्राओं के बिल एवं जिले एवं राज्य से बाहर निर्यात की स्थिति में मंडी समिति द्वारा जारी निर्यात प्रतिवेदन (विधि संख्या 21(8) की फोटो प्रति आवश्यक रूप से प्राप्त कर ही स्वीकृति जारी करें। जिन्स की मात्रा का भी वाहन स्वीकृति आदेश पर स्पष्ट रूप से उल्लेख करें तथा इसकी प्रति संबंधित मंडी समिति को मिलान के लिए प्रेषित करें।

About Vikalp Times Desk

Check Also

Sawai Madhopur Dr. Madhu Mukul honored with Lal Bahadur Shastri Memorial Award

डॉ. मधु मुकुल लाल बहादुर शास्त्री स्मृति सम्मान से हुए सम्मानित

सवाई माधोपुर: वरिष्ठ भाजपा नेता, साहित्यकार, समाजसेवी तथा सेवा निवृत्त प्रोफेसर डॉ. मधु मुकुल चतुर्वेदी …

30 kg plastic bags fine of Rs 7700 sawai madhopur news 2 oct 24

30 किलो प्लास्टिक की थैलियां जब्त, वसूला 7700 का जुर्माना

सवाई माधोपुर: सवाई माधोपुर जिले की नगर परिषद ने कार्रवाई करते हुए करीब 30 किलो …

Congress celebrated Mahatma Gandhi Jayanti in sawai madhopur

कांग्रेस ने मनाई महात्मा गांधी जयंती

सवाई माधोपुर: जिला कांग्रेस कमेटी सवाई माधोपुर द्वारा इन्द्रा कॉलोनी स्थित कांग्रेस कार्यालय पर राष्ट्रपिता …

Three fast food restaurants sealed in sawai madhopur

तीन फास्टफूड रेस्टोरेंट सील

सवाई माधोपुर: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के खाद्य सुरक्षा दल ने आज मंगलवार को गंगापुर …

Centenary voters honored on International Day of Older Persons in sawai madhopur

अन्तर्राष्ट्रीय वृद्वजन दिवस पर शतायु मतदाताओं का किया सम्मान

सवाई माधोपुर: अन्तर्राष्ट्रीय वृद्वजन दिवस पर आज मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित भारत निर्माण राजीव …

error: Content is protected !! Contact Vikalp Times Team !