Saturday , 5 October 2024

बाहर से आने वाले की जानकारी नहीं देने वालों के खिलाफ की जाएगी कार्रवाई

विश्व स्वास्थ्य संगठन तथा संयुक्त राष्ट्र द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण को महामारी घोषित किया गया है। जिसके मध्यनजर भारत सरकार द्वार सम्पूर्ण देश एवं राज्यों में लाॅकडाउन घोषित किया गया है। कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम के लिए भारत सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर मेडिकल एडवाईजरी एवं यथोचित दिशा निर्देश जारी किये गये हैं।
जिले में चिकित्सा एवं सवास्थ्य विभाग द्वारा करवाये जा रहे सर्वे के बावजूद भी कतिपय व्यक्तियों जो विदेश, भारत के अन्य राज्यों, भारत के केन्द्रशासित प्रदेशों, भारत में कोरोना हाॅटस्पाॅट स्थानों, राजस्थान के अन्य जिलों से यात्रा कर लौटे है के द्वारा अपनी जानकारी छिपाई जा रही है। जिससे जिले में नागरिकों के कोरोना वायरस के संक्रमण की संभावना बढ़ सकती है।
जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट नन्नूमल पहाड़िया ने बताया कि सवाई माधोपुर जिले में आमजन के जीवन को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत यह आदेश जारी किये है।

Action against not provide information from outside india lock down
ऐसे व्यक्ति जो विदेश, भारत के अन्य राज्यों, भारत के केन्द्रशासित प्रदेशों, भारत में कोरोना हाॅटस्पाॅट स्थानों, राजस्थान के अन्य जिलों से आये है, वह आदेश जारी होने से 24 घण्टे के अन्दर अपनी सम्पूर्ण जानकारी स्थानीय ग्राम पटवारी, ग्राम सेवक, उपखण्ड अधिकारी, पुलिस या राजकीय चिकित्सा संस्थान को उपलब्ध करा देवे। ताकि समय पर उनका चिकित्सक परीक्षण, आईसोलेशन, क्वारनटाईन करवाया जा सके। किसी भी व्यक्ति, विशेष को खांसी, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ आदि के लक्षण पाये जाते हैं, तो वे तुरन्त नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर चिकित्सक परामर्श, ईलाज करवायें। आमजन की सुविधा के लिए दूरभाष पर भी संबंधित की या स्वयं की जानकारी, सूचना जिला प्रशासन अथवा पुलिस को दी जा सकती है।
जिला नियंत्रण कक्ष कलेक्ट्रेट 07462-220201, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी 07462-235011 एवं पुलिस नियंत्रण कक्ष 07462- 222999 पर बात कर सूचना दी जा सकती है।
जिला मजिस्ट्रेट नन्नूमल पहाडिया ने बताया कि यह जानकारी में आता है कि ऐसे व्यक्ति द्वारा जानबूझकर उक्त जानकारी एवं तथ्यों को छुपाया गया है तो ऐसे व्यक्ति के विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा ई व जे राजस्थान ऐपिडेमिक डिजिजेज एक्ट 1957 व भारतीय दण्ड संहिता की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत अभियोजन, मुकदमा दर्ज करने की कार्यवाही की जायेगी। साथ ही उक्त व्यक्तियों को शरण देने वाले तथा इनकी जानकारी प्रशासन से छुपाने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध भी उक्त अधिनियम, धाराओं के अन्तर्गत अभियोजन, मुकदमा दर्ज कराने की कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

About Vikalp Times Desk

Check Also

Vaibhav Marmat resident of Dubbi Banas Sawai madhopur brought fame to the area

दुब्बी बनास के वैभव मरमट ने किया क्षेत्र का नाम रोशन

सवाई माधोपुर: राष्ट्रीय खेल समारोह – 24 (केवीएस एनएसएम 2024) में वैभव मरमट निवासी दुब्बी-बनास …

The country needs leaders like Mahatma Gandhi and Lal Bahadur Shastri

देश को गांधी एवं शास्त्री जैसे नेताओं की आवश्यकता

इन्द्रगढ़ (बूंदी) : बूंदी जिले की इन्द्रगढ़ तहसील क्षेत्र के बेलनगंज में स्थित राजकीय उच्च …

Chauth Ka Barwada Police News 4 oct 24

अवैध बजरी से भरे ट्रैक्टर-ट्रॉली सहित चालक को दबोचा

सवाई माधोपुर: सवाई माधोपुर जिले की चौथ का बरवाड़ा थाना पुलिस ने अवैध बजरी खनन …

Gold Money Gangapur city police news 4 oct 24

चोरों ने 10 लाख के गहने सहित 80 हजार किए पार

सवाई माधोपुर/गंगापुर सिटी: गंगापुर सिटी जिले की शहर की उस्मान कॉलोनी में बीते गुरुवार रात …

Agrasen Jayanti celebrated in sawai madhopur

धूमधाम से मनाई अग्रसेन जयंती

सवाई माधोपुर: सवाई माधोपुर जिले में अग्रसेन जयंती बड़े ही धूमधाम से मनाई गई। इस …

error: Content is protected !! Contact Vikalp Times Team !