Wednesday , 2 October 2024

अधिकारियों से संघर्ष का दूसरा नाम पंचायतीराज शिक्षक संघ – मो. जाकिर

राजस्थान शिक्षक एवं पंचायती राज कर्मचारी संघ जिला सवाई माधोपुर के जिला स्तरीय शैक्षिक सम्मेलन के द्वितीय सत्र का आयोजन जेड स्टार उच्च प्राथमिक विद्यालय में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कन्हैया लाल सैनी, अध्यक्षता मोहम्मद जाकिर जिलाध्यक्ष, विशिष्ट अतिथि प्रदीप भारद्वाज ब्लॉक अध्यक्ष, सत्यनारायण गुर्जर मंत्री, दिलराज सिंह चैहान, नौनंद सिंह राजावत, विनोद जैन, गिर्राज वर्मा, हरिशंकर गुर्जर जिला संरक्षक, बबुआ खां, भुवनेश्वर शर्मा रहे। अतिथियों ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। जिलाध्यक्ष मोहम्मद जाकिर ने अपने संबोधन में कहा कि शिक्षक हितों के लिए अधिकारियों से संघर्ष का दूसरा नाम पंचायती राज शिक्षक संघ है तथा शिक्षकों को सजग व संगठित रहने का आह्वान किया।

 

मुख्य अतिथि कन्हैया लाल सैनी ने शिक्षक और शिक्षार्थी को एक दूसरे का पूरक बताते हुए शैक्षणिक उन्नयन के लिए शिक्षक एक कदम आगे बढ़कर विधार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य कर समाज की दिशा व दशा बदले। जिला संरक्षक हरिशंकर गुर्जर ने कहा कि सरकार शिक्षक संघों के मांग पत्र पर प्रदेश नेतृत्व के शिष्टमंडल से वार्ता कर शिक्षकों की समस्याओं का शीघ्र निस्तारण करें। सम्मेलन में खुला मंच का आयोजन कर शिक्षकों ने अपनी समस्याएं बताई जिसका मांग पत्र तैयार कर मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री राजस्थान सरकार को भेजा गया।

 

 

Another name for the struggle with the officials is Panchayati Raj Teachers Association - Mohd. Zakir

 

जिला मंत्री राहुल सिंह गुर्जर ने 11 सूत्रीय मांग पत्र की प्रमुख मांग तृतीय श्रेणी अध्यापकों के स्थानांतरण शीघ्र करने तथा टीएसपी से नॉन टीएसपी जिलों में समायोजन व प्रतिबंधित जिलों से सामान्य जिलों में भी शिक्षकों के स्थानांतरण करने, साथ ही शिक्षकों को बीएलओ सहित अनेक गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त रखने, राजस्थान के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में उप प्रधानाचार्य के पद पर 50 प्रतिशत पद सीधी भर्ती से भरे जाए। प्रबोधक का पदनाम अध्यापक किया जाए। पीडी मद से वेतन प्राप्त कर रहे शिक्षक व अन्य कार्मिकों का वेतन एक ही आहरण वितरण अधिकारी के माध्यम से किया जाए।

 

एनपीएस से आंशिक अंशदान राशि निकासी के रिकवरी आदेश को प्रत्याहरित करने, कोविड 19 के कारण वंचित शिक्षकों को अधिकतम आयु सीमा में 2 वर्ष की छूट का लाभ समस्त प्रक्रियाधीन भर्तियों स्कूल व्याख्याता आदि में देकर फॉर्म रिओपन कर नई परीक्षा तिथियां प्रकाशित करने, पांचवें छठे व सातवें वेतनमान की विसंगतियों तृतीय श्रेणी शिक्षकों सहित सभी कैडर की दूर करने, आरजीएचएस कटौती में पति-पत्नी दोनों राज्य कर्मचारी होने पर केवल एक ही कार्मिक की कटौती करने, पोषाहार कुकिंग कन्वर्जन की राशि एकमुश्त जारी करने व कुकिंग कम हेल्पर का मानदेय बढ़ाने आदि मांग का मांग पत्र मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री राजस्थान सरकार को भेजकर शीघ्र निस्तारण की मांग की हैं। शैक्षिक सम्मेलन में शिक्षक नेता महेंद्र सिंह आमेरा, रमेश चंद वर्मा, रामस्वरुप हल्दुनिया, अमीन खां, रामवतार जांगिड़, राजेश मीना, पिंकेश बैरागी, इस्लामुद्दीन खां, मोहम्मद निजाम, रामदयाल गुर्जर, सुरेश चंद शर्मा, विनोद जैन, इकरार अहमद, मोहसिन खां, पप्पू लाल माली आदि ने खुले मंच में शिक्षक समस्याओं को लेकर विचार प्रकट किए।

About Vikalp Times Desk

Check Also

रोका था छात्रा का रास्ता, चढ़ा पुलिस के हत्थे

सवाई माधोपुर: सवाई माधोपुर जिले की रवांजना डूंगर थाना पुलिस ने12वीं कक्षा की छात्रा का …

Pilgrimage will be conducted for 239 senior citizens from Sawai Madhopur district.

239 वरिष्ठजनों को करवाई जाएगी तीर्थ यात्रा

सवाई माधोपुर: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राज्य सरकार आस्थाधामों के विकास और वरिष्ठजनों …

Facility of additional coach in trains passing through Kota

कोटा से होकर गुजरने वाली ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की सुविधा

सवाई माधोपुर: यात्रियों की भीड़ एवं प्रतीक्षा सूची को क्लीयर करने के उद्देश्य से रेलवे …

Chauth ka barwada sawai madhopur police news 30 sept 24

बजरी की रेकी करते 4 युवक चढ़े पुलिस के हत्थे

सवाई माधोपुर: सवाई माधोपुर जिले की चौथ का बरवाड़ा थाना पुलिस ने बजरी की रेकी …

Online cyber mantown sawai madhopur police news 30 sept 24

ऑनलाइन साइबर ठ*गी के 6 युवकों को दबोचा

सवाई माधोपुर: राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले की मानटाउन थाना पुलिस ने कार्रवाई करते हुए …

error: Content is protected !! Contact Vikalp Times Team !