Saturday , 5 October 2024

पं. जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिवस पर मनाया बाल दिवस

देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिवस के अवसर पर बाल दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालयों में बाल मेलों का आयोजन किया गया।आचार्य नानेश शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय सवाई माधोपुर में स्वतन्त्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री प.जवाहर लाल नेहरू की जयन्ती बाल दिवस को “बाल मेले” के रूप में मनाई गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संस्था निदेशक रविन्द्र कुमार जैन तथा अध्यक्षता प्राचार्य ने की तथा मुख्य अतिथि ने चाचा नेहरू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। कार्यक्रम प्रभारी निधी जैन ने बताया कि इस अवसर पर बाल सभा का आयोजन हुआ जिसमें प. जवाहरलाल नेहरू के व्यक्तित्व के बारे में छात्राध्यापिकाओं एवं व्याख्याताओं ने अपने-अपने विचार व्यक्त किये तथा छात्राध्यापिकाओं द्वारा भाषण, गीत, कविता आदि प्रस्तुत किये। इसके पश्चात् बाल मेले का आयोजन किया गया जिसमें छात्राध्यापिकाओं ने 13 स्टाल्स लगायी गयी। जिनमें सभी छात्राध्यापिकाओं ने उत्साहपूर्वक खरीददारी की और खाने-पीने का लुत्फ उठाया।

Children's Day celebrated birthday Pt. Jawaharlal Nehru

व्याख्याता सुनिल कुमार जैन व छोटूलाल सैनी ने बताया कि बाल मेले के आयोजन का उद्देश्य प्रशिक्षणार्थियों में सृजनात्मकता, आत्मनिर्भरता के साथ कर्मकुशलता का प्रशिक्षण देना है। विभिन्न स्टाल्स पर स्वादिष्ट व्यंजन जैसे- भेलपुरी, खीर-पुड़ी, जलेबी, पानी-पताशी, सेण्ड विच, कटलेट, इडली सांभर, दाल-पापड़, खम्मन, गुलाब जामुन, तिल के व्यंजन, मठरी, दही-पपड़ी, छोले भटूरे आदि का क्रय-विक्रय किया गया।
इसी प्रकार ब्राइटसन पब्लिक सीनियर सैकण्डरी स्कूल में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया। सर्वप्रथम प्रधानाचार्य शिव चरण पारीक और मुख्य अतिथि गजानन्द गुप्ता ने जवाहर लाल नेहरू के जन्म दिवस पर उनकी प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर माल्यार्पण किया। मेले में विद्यार्थियों ने खाने-पीने की और गेम्स की विभिन्न तरह की स्टाल लगाई। छात्र-छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और खाने-पीने का लुत्फ उठाया। इस अवसर पर नन्हे मुन्ने बच्चों की फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता करवाई गई।
इसी प्रकार जिले के बौंली उपखण्ड के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय हरसोता में स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती को बाल दिवस के रूप मनाते हुए विद्यालय में बाल मेले का आयोजन किया गया। प्रधानाध्यापक ओम प्रकाश मीना ने बताया कि बाल मेले का उद्घाटन कक्षा एक के नन्हें बालक ने किया। मेले में बच्चों द्धारा शिक्षण सामग्री, चना मसाला, पानी पुरी, अपनी मैमोरी जानो, फनी गैम सहित विभिन्न प्रकार की दर्जन भर स्टाल्स लगाई। बाल मेले में बच्चों, ग्रामिणों सहित विद्यालय स्टाफ ने भरपूर आनन्द लिया। इस दौरान निबन्ध, चित्रकला प्रतियोगिता के आयोजन के साथ साथ छात्र -छात्राओं को नेहरू जी की जीवनी के बारे में विस्तार से बताया गया। इस के बाद सामुदायिक भवन पर सामुदायिक बाल सभा का भी आयोजन किया गया।
इसी प्रकार जिला पुस्तकालय में पं. नेहरू की जयन्ती मनाई गई। इस अवसर पर डाॅ. एस.सी. गर्ग ने उपस्थित पाठकों को बाल अधिकार एवं उनके कर्तव्यों के बारे में बताया।

About Vikalp Times Desk

Check Also

Sawai Madhopur Dr. Madhu Mukul honored with Lal Bahadur Shastri Memorial Award

डॉ. मधु मुकुल लाल बहादुर शास्त्री स्मृति सम्मान से हुए सम्मानित

सवाई माधोपुर: वरिष्ठ भाजपा नेता, साहित्यकार, समाजसेवी तथा सेवा निवृत्त प्रोफेसर डॉ. मधु मुकुल चतुर्वेदी …

30 kg plastic bags fine of Rs 7700 sawai madhopur news 2 oct 24

30 किलो प्लास्टिक की थैलियां जब्त, वसूला 7700 का जुर्माना

सवाई माधोपुर: सवाई माधोपुर जिले की नगर परिषद ने कार्रवाई करते हुए करीब 30 किलो …

Congress celebrated Mahatma Gandhi Jayanti in sawai madhopur

कांग्रेस ने मनाई महात्मा गांधी जयंती

सवाई माधोपुर: जिला कांग्रेस कमेटी सवाई माधोपुर द्वारा इन्द्रा कॉलोनी स्थित कांग्रेस कार्यालय पर राष्ट्रपिता …

Three fast food restaurants sealed in sawai madhopur

तीन फास्टफूड रेस्टोरेंट सील

सवाई माधोपुर: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के खाद्य सुरक्षा दल ने आज मंगलवार को गंगापुर …

Centenary voters honored on International Day of Older Persons in sawai madhopur

अन्तर्राष्ट्रीय वृद्वजन दिवस पर शतायु मतदाताओं का किया सम्मान

सवाई माधोपुर: अन्तर्राष्ट्रीय वृद्वजन दिवस पर आज मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित भारत निर्माण राजीव …

error: Content is protected !! Contact Vikalp Times Team !