Friday , 5 July 2024
Breaking News

आजादी का अमृत महोत्सव व आठ साल बेमिसाल चित्र प्रदर्शनी का हुआ समापन

हम विभक्त थे तो सदियों तक गुलामी सहनी पड़ी। यदि हम अपनी मतभेदों को भूलकर एक हो जाएं और अपनी एक ही जाति हिंदुस्तानी होना माने तो न सिर्फ हमारा देश विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ेगा बल्कि हमें एक बार फिर से सोने की चिड़िया होने से कोई नहीं रोक सकेगा। उक्त विचार ग्राम पंचायत खंडार के सरपंच हंसराज बैरवा ने व्यक्त किए। वह केंद्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, सवाई माधोपुर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के भारत सरकार द्वारा खंडार में आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव व आठ साल बेमिसाल चित्र प्रदर्शनी के समापन समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। साथ ही बैरवा द्वारा संविधान के महत्व पर भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर मंच पर विवेकानंद माध्यमिक विद्यालय खंडार के संस्था प्रधान महेश, महावीर उच्च माध्यमिक विद्यालय के निदेशक अरविंद जैन, गुरुकुल माध्यमिक विद्यालय के बुद्धि सागर वैष्णव, संजू वैष्णव व खंडार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधिकारी रामराज मीणा इत्यादि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए खंडार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधिकारी रामराज मीणा ने बताया कि इस प्रदर्शनी में स्वतंत्रता के महानायकों तथा भारत की विकास की विभिन्न आयामों की जानकारी रोचक तरीके से प्रस्तुत की गई है। आज भारत बहुत तेजी से प्रगति के पथ पर अग्रसर है और इसकी वजह से दुनियाभर में रहने वाले भारतीयों के मन में गर्व की अनुभूति होती है। आज समाज के अंतिम छोर पर स्थित व्यक्ति के लिए न सिर्फ योजनाएं लागू की जा रही है बल्कि उनकी जानकारी भी घर-घर पहुंचाई जा रही है साथ ही मीणा द्वारा संविधान दिवस के अवसर पर संविधान के महत्व पर भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम के प्रारंभ में क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी विकास नापा ने इस प्रदर्शनी के आयोजन का उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए पिछले तीन दिनों के दौरान आयोजित की गई विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी।

कार्यक्रम का संचालन और आभार ब्यूरो के क्षेत्रीय प्रचार सहायक नेमी चंद मीणा ने किया। समापन समारोह के अवसर पर विभिन्न विद्यालयों से आए छात्र-छात्राओं ने नृत्य, कविता, देशभक्ति गीतों का गायन भी किया गया। प्रदर्शनी के कार्यक्रमों में शारदा कला मंडल सीकर के कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। इस तीन दिवसीय प्रदर्शनी में खंडार के सरकारी व प्राइवेट स्कूलों की छात्र-छात्राओं, महिला एवं बाल विकास विभाग की महिलाओं और युवाओं ने बड़ी संख्या में प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस अवसर पर आयोजित विभिन्न गतिविधियों में हिस्सा लिया एवं विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया और विजेताओं को पुरस्कार वितरण की गई इसके अलावा विभिन्न योजनाओं पर विशेषज्ञ वक्ताओं द्वारा मार्गदर्शन भी किया गया।

Azadi ka Amrit Mahotsav Photo Exhibition concludes in khandar

लोकतंत्र का मार्गदर्शक ग्रन्थ है संविधान: नापा

भारतीय संविधान दुनिया का एकमात्र सबसे लंबा लिखित संविधान है। हमारे देश का संविधान विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र का मार्गदर्शक ग्रंथ है। यह बात आज केन्द्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय सवाई माधोपुर, द्वारा संविधान दिवस के अवसर पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में केन्द्रीय संचार ब्यूरो के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी विकास नापा ने कही। उन्होंने कहा कि संविधान के रचयिता डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर की 125वीं जयंती पर साल 2015 में 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाए जाने की घोषणा की गई थी, तब से हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जा रहा है।

 कार्यक्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खंडार के चिकित्सा अधिकारी रामराज मीणा ने कहा कि हमारे देश का संविधान हमें हमारे मौलिक अधिकार दिलाता है और हमारे मौलिक कर्तव्यों की याद दिलाता है । इस अवसर पर प्रदर्शनी में उपस्थित गुरुकुल माध्यमिक विद्यालय खंडार के छात्र-छात्राओं के बीच संविधान के महत्व पर भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई एवं संविधान की प्रस्तावना का पठन व संविधान का पालन करने की शपथ भी दिलाई गई । विजेता प्रतिभागियों को केन्द्रीय संचार ब्यूरो की ओर से  ग्राम पंचायत खंडार के सरपंच हंसराज बैरवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधिकारी रामराज मीणा केन्द्रीय संचार ब्यूरो के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी विकास नापा ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

About Ziya

Er. Ziyaul Islam (Chief Editor)

Check Also

Plantation campaign launched in Sawai Madhopur PG College

सवाई माधोपुर पीजी कॉलेज में पौधरोपण अभियान का हुआ शुभारंभ

सवाई माधोपुर: शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय महाविद्यालय में एनएसएस की चारों इकाइयों एवं स्काउट …

Sawai Madhopur Collector IAS Khushal Yadav inspected 132 KV grid sub station in chauth ka Barwada

कलक्टर ने चौथ का बरवाड़ा के 132 केवी ग्रिड सब स्टेशन का किया निरीक्षण

सवाई माधोपुर: जिला कलक्टर डॉ. खुशाल यादव ने गुरूवार को चौथ का बरवाड़ा के सहायक …

District Collector listened to the problems of the villagers in sawai madhopur

जिला कलक्टर ने बलरिया में रात्रि चौपाल कर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

सवाई माधोपुर: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की मंशानुसार आमजन की समस्याओं का त्वरित व सुगम निस्तारण …

District Collector held public hearing on Panchayat Samiti Chauth in Jaunla and Adalwada in sawai madhopur

जिला कलक्टर ने पंचायत समिति चौथ का बरवाड़ा की जौंला एवं आदलवाड़ा में की जनसुनवाई

सवाई माधोपुर:- मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की मंशानुरूप आमजन की समस्याओं का निराकरण उनकी नजदीकी ग्राम …

Due to the success of dreams and failure of efforts, the lamps of many houses in the education city of Kota are getting extinguished

ख्वाबों की कामयाबी और कोशिशों की नाकामी से शिक्षा नगरी कोटा में बुझ रहें है कई घरों के चिराग – किरोड़ी लाल मीना

सवाई मधोपुर/कोटा: राजस्थान के कोटा शहर को पूरे देश में शिक्षा नगरी के नाम से …

error: Content is protected !! Contact Vikalp Times Team !